दुनिया के 5 सबसे खूबसूरत पक्षी

0
738

कील बिलड़ टूकेन


दुनियाभर में सबसे आश्चर्यजनक बिल वाले पक्षियों के बीच कील-बिल टकन है, इसके पास बड़ा हरे,लाल और पीले रंगों का चोंच होता है जो 20 सेमी लम्बा हो सकता है। इस पक्षी के कई रंग होने के कारण इसे इंद्रधनुष- बिल टकन भी कहा जाता है। यह अपनी चोंस का यूज रक्षात्मक हथियार के रूप में भी करता है। यह सुंदर पक्षी मध्य और दक्षिण अमेरिका के जंगलों में रहते है। इनका वजन 4 किलो तक होता है। इनका मुख्य आहार कीड़े, छिपकलियां और अंडे होते है ।

मोर


दुनिया में तीन प्रकार के मोर पाये जाये है- भारतीय, कांगो और हरे पीफो। मोर एक नर पक्षी है जो अपने रंगीन प्रदर्शन और इंद्रधनुषी पूंछ के पंखों के लिए प्रसिद्ध है। मोर की लम्बाई 5 फीट तक हो सकती है जो इसे दुनिया के सबसे बड़े पक्षियों में से एक बनाती है। मोर के पूंछ की लम्बाई उसकी अपनी कुल लम्बाई का 60% होती है। मोर की रंगीन पूंछ पंक्षियों की प्रजातियों में सबसे खूबसूरत प्रतीत होती है।

फ्लेमिंगो


फ्लेमिंगो दुनिया में शायद सबसे अधिक पहचान रखने वाला पक्षी है। इसकी तेजस्वी लाल-बैंगनी रंख के पंख ही इसे अन्य पक्षियों से इतना खास बनाते है। फ्लेमिंगो की दुनियाभर में 6 अलग प्रजातियां पायी जाती है जो अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप पर पाये जाते है। इनकी लम्बाई करीब 4-5 फीट और वजन 3.6 किलोग्राम हो सकता है। इनकी चोंच नीचे की तरफ मुड़ी होती है और गर्दन पतली व लम्बी होती है। फ्लेमिंगो के पैर काफी लम्बे होते है जिनकी लम्बाई 30-50 इंच तक होती है। इनके लम्बे पैर और चोंच इन्हे छोटी मछलियां, लार्वा आदि को पकड़ने में काम आती है।

स्कारलेट मकाव


लाल रंग का तोता मकाव परिवार का सबसे सुंदर और सबसे बड़ा सदस्य है। यह मध्य और दक्षिण अमेरिका में नम सदाबहार जंगलों में मुख्यतः पाये जाते है। यह अपनी रंगीन पंखों के लिए प्रसिद्ध है। इनकी मजबूत, घुमावदार चोंच ध्यान देने वाला अंग है। वयस्क लाल रंग के तोते की लम्बाई 80-90 सेंटीमीटर और वजन 1-5 किलोग्राम तक होता है। यह 35 मील प्रति घंटे की गति से उड़ने में सक्षम होते है। इनका जीवन सामान्यतः 40-50 वर्षों का होता है।

गोल्डन तीतर


गोल्डन तीतर अपने शानदार रंगीन पंखों के लिए प्रसिद्ध हैं। नर गोल्डन तीतर मादा की तुलना में अधिक रंगीन होते है। इनके पास खूबसूरत गोल्डन सिर पर कलगी होती है जो इसे और भी खूबसूरत बनाती है। यह पक्षी पश्चिमी और मध्य चीन के घने जंगलों में पाये जाते है। नर पक्षी मादा पक्षी की तुलना में ज्यादा लम्बे होते है। एक वयस्क पक्षी की लम्बाई 42 इंच तक होती है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि इनकी पूंछ, शरीर की तुलना में दो तिहाई लम्बी होती है। गोल्डन तीतर ज्यादा उड़ नहीं पाते है जिस कारण वह ज्यादातर अपना वक्त जमीन पर ही बिताते है। इनका मुख्य भोजन जामुन, बीज और कीड़े होते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here