31 दिसम्बर 2017 के बाद whatsapp in प्लेटफार्म पर काम करना बंद कर देगी

0
384

Whatsapp 31 दिसम्बर 2017 के बाद कुछ प्लेटफार्म पर काम करना बंद कर देगी | सबसे जादा इस्तेमाल की जाने वाली संदेस सेवा Whatsapp ने ये पुष्टि की है की इस साल 31 दिसम्बर के बाद ब्लैकबेरी ओएस और ब्लैकबेरी 10 में  दिसंबर 31 2017 तक ही काम करेंगे, जबकि विंडोज फोन 8.0 और विंडोज के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम में भी whatsapp की सेवाए 31 दिसम्बर के बाद बंद हो जाएगी |

व्हाट्सएप ने स्पष्ट रूप से कहा है कि यह प्लेटफॉर्म्स का समर्थन नहीं कर सकता क्योंकि यह अब इन प्लेटफार्मों के लिए सक्रिय रूप से विकसित नहीं होगा, कुछ सुविधाएं किसी भी समय काम करना बंद कर सकती हैं।

“ये प्लेटफॉर्म्स भविष्य में हमारे ऐप की विशेषताओं का विस्तार करने की क्षमताओं की पेशकश नहीं करते हैं। अगर आप इन प्रभावित मोबाइल उपकरणों में से किसी एक का उपयोग करते हैं, तो हम एक नए ओएस संस्करण के उन्नयन की सलाह देते हैं, या नए एंड्रॉइड चल रहे ओएस एंड्राइड 4.0+ , आईओएस 7+ या विंडोज फोन 8.1+ जिसमे whatsapp आसानी से 31 दिसम्बर 2017 के बाद भी चलेगी , ताकि आप व्हाट्सएप का उपयोग जारी रख सकें, “कंपनी ने एक सपोर्ट पेज में कहा।

कंपनी ने हालांकि पुष्टि की है कि यह 31 दिसंबर 2018 तक नोकिया एस 40 पर काम करना जारी रखेगा जबकि एंड्रॉइड 2.3.7 और पुराने में  1 फरवरी 2020 तक समर्थन मिलेगा।

“एक बार आपके पास इन उपकरणों में से एक है, तो बस व्हाट्सएप इंस्टॉल करें और नए डिवाइस पर अपना फ़ोन नंबर वेरीफाई  करें। ध्यान रखें कि व्हाट्सएप एक समय में एक ही डिवाइस पर एक फोन नंबर के साथ सक्रिय हो सकता है,” व्हाट्सएप ने कहा।

हलाकि अभी तक ऐसा कोई whatsapp में फीचर नहीं आया है जिससे चाट की हिस्ट्री को एक प्लेटफार्म से दुसरे प्लेटफार्म पे भेजा जा सके | इसका मतलब अगर आप नया प्लेटफार्म पे  जाते हो तो आपकी पहले की चाट हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here