इतिहास में दुनिया के 5 सबसे बड़े युद्ध

0
566

1. द्वितीय  विश्व  युद्ध 

1939 से 1945 तक चला हुवा द्वितीय विश्व  युद्ध 7 करोर से जादा मौतों के साथ दुनिया का सबसे घटक युद्ध है | दुनिया के सभी महान शक्ति को सामिल किया गया | ये दुनिया का इकलौता ऐसा युद्ध है जिसमे परमाणु हथ्यार का इस्तेमाल किया गया | द्वितीय युद्ध ने हमेसा के लिए दुनिया की राजनीति बदल दी |

2.  मंगोल विजय

वह यूरोप में मंगोल विजय इतिहास में सबसे अधिक शत्रुतापूर्ण में से एक हैं। इन विजयों के दौरान मृत्यु दर 6 से 7 करोर के बीच  थी। मंगोलियाई सेना के खूनी इतिहास के बारे में एक किंवदंती के अनुसार, यह माना जाता है कि करीब 1,00,000 चीनी लोगों ने मंगोलियाई लोगों द्वारा मारे जाने से बचने के लिए सामूहिक आत्महत्या की है।

3. पहला विश्व  युद्ध 

इतिहास में केवल दो वैश्विक युद्धों में से पहला, यह महान युद्ध भी कहा जाता है प्रथम विश्व युद्ध 1914 से 1918 तक लड़ा गया था, जिसमें 1.7 करोर  जीवन के ख़तम होने का दावा किया गया था। इसके परिणामस्वरूप जर्मनी, इटली, ऑस्ट्रिया और हंगरी के ऊपर ब्रिटेन, फ्रांस और रूस की जीत हुई।

4. चीन के मांचू विजय

17 वीं शताब्दी में 60 साल से अधिक समय तक मिंग राजवंश पर किंग राजवंश विजय प्राप्त हुआ था। चीन ने करीब 2.5 करोर   जीवन का नुकसान देखा, चीन के गणतंत्र की स्थापना के बाद, 1900 के शुरुआती दिनों तक किंग राजवंश अपने शासकों के रूप में उभर रहे थे।

5. नेपोलियन युद्ध

नेपोलियन युद्ध, 1789 के फ्रांसीसी क्रांति द्वारा उत्पीड़ित, यूरोप में सेनाओं का विरोध करके नेपोलियन के फ्रांसीसी साम्राज्य के खिलाफ घोषित युद्धों की एक श्रृंखला थी | इसमें करीब 65 लाख लोगो की मौत हुई |

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here